real time web analytics
वृंदावन का सबसे सुंदर मंदिर कौन सा है? - Braj Vrindavan Yatra

वृंदावन का सबसे सुंदर मंदिर कौन सा है?

1.बांके बिहारी मंदिर: वृंदावन का सबसे प्रसिद्ध मंदिर

भारत में धर्म एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हिंदू धर्म में भगवान श्री कृष्ण को बहुत बड़ा महत्व दिया जाता है। भगवान श्री कृष्ण के लिए बांके बिहारी मंदिर, जो वृंदावन में स्थित है, एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। इस मंदिर में भगवान श्री कृष्ण को “बांके बिहारी” के नाम से जाना जाता है।

बांके बिहारी मंदिर का इतिहास

बांके बिहारी मंदिर का इतिहास बहुत पुराना है। इस मंदिर का निर्माण 1864 ईस्वी में हुआ था। यह मंदिर दो मंजिलों से बना है और इसका स्थान वृंदावन के कमाई नगर में है। इस मंदिर में बांके बिहारी की मूर्ति बनी हुई है, जो भगवान श्री कृष्ण के रूप में जानी जाती है। इस मंदिर में भगवान श्री कृष्ण को नंदलाल जी के नाम से भी पूजा जाता है।

बांके बिहारी मंदिर की स्थापना का इतिहास वैसे तो बहुत पुराना है, लेकिन इसके बारे में कुछ तथ्यों को लोग अधिक जानते हैं। वृंदावन के इस मंदिर में भगवान श्री कृष्ण के सामने वास्तविकता में एक पीढ़ी वाली जुत्ती रखी जाती है। इस जुत्ती की चमक देखते ही आपको लगेगा कि भगवान श्री कृष्ण आपको मुस्कुराते हुए देख रहे हैं।

बांके बिहारी मंदिर में प्रतिदिन दो आरतियां होती हैं। सुबह की आरती शुरू होते ही मंदिर में लोगों की भीड़ बढ़ जाती है। इस मंदिर में बांके बिहारी के लिए दो आरतियां होती हैं। एक आरती सुबह की होती है और दूसरी शाम की होती है। इस मंदिर की सुंदरता और संगीत आपको वास्तव में आश्चर्यचकित कर देंगे।

बांके बिहारी मंदिर में कई विशेष प्रतिमाएं हैं, जो लोगों की दृष्टि को आकर्षित करती हैं। यहाँ पर भगवान श्री कृष्ण के सभी अवतारों की मूर्तियां उपलब्ध हैं।

वृंदावन, जिसे भगवान कृष्ण की भूमि के रूप में भी जाना जाता है, भगवान कृष्ण और उनकी पत्नी राधा को समर्पित कई मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। वृंदावन के प्रत्येक मंदिर का अपना अनूठा आकर्षण और महत्व है, जिससे सबसे सुंदर को चुनना मुश्किल हो जाता है।

हालांकि, कई भक्त और पर्यटक बांके बिहारी मंदिर को वृंदावन का सबसे खूबसूरत मंदिर मानते हैं। यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है, जिन्हें यहां भगवान कृष्ण के बाल रूप बांके बिहारी के रूप में पूजा जाता है।

मंदिर वृंदावन के मध्य में स्थित है और स्थापत्य प्रतिभा का एक आदर्श उदाहरण है। मंदिर के जटिल डिजाइन, सुंदर नक्काशी और जीवंत रंग आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। मंदिर के गर्भगृह को भव्य झूमर और सुंदर पर्दों से सजाया गया है, जो मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

मंदिर का आंतरिक भाग समान रूप से आश्चर्यजनक है, जिसमें दीवारों और छत पर जटिल डिजाइन और पेंटिंग हैं, जो भगवान कृष्ण के जीवन की विभिन्न कहानियों को दर्शाती हैं। मंदिर का वातावरण शांत और शांतिपूर्ण है, और भक्त भगवान कृष्ण की दिव्य उपस्थिति को महसूस कर सकते हैं।

अपनी सुंदरता के अलावा, बांके बिहारी मंदिर होली, जन्माष्टमी और राधाष्टमी जैसे त्योहारों के दौरान अपने जीवंत और जीवंत उत्सवों के लिए भी जाना जाता है। इन त्योहारों के दौरान मंदिर को खूबसूरती से सजाया जाता है और वातावरण भक्ति और उत्साह से भर जाता है।

अंत में, जबकि वृंदावन के सभी मंदिर अपने तरीके से सुंदर और अद्वितीय हैं, बांके बिहारी मंदिर अपनी लुभावनी सुंदरता और भव्यता के लिए खड़ा है। दिव्य और शांतिपूर्ण अनुभव चाहने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह निस्संदेह वृंदावन में घूमने लायक जगहों में से एक है।

2. प्रेम मंदिर वृंदावन

प्रेम मंदिर वृंदावन का एक बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है, जो प्रेम और भक्ति के महान संदेश को दर्शाता है। यह मंदिर श्री प्रेमानंद जी के नाम पर स्थापित किया गया था।

प्रेम मंदिर एक आकर्षक और सुंदर भव्य भवन है, जो अनेक देशों के आगंतुकों को आकर्षित करता है। इस मंदिर में सभी आकारों की देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं।

प्रेम मंदिर की विशेषताएं मूर्तिकला, वास्तुकला और संगीत की शोभायमान संगम हैं। मंदिर के सारे दीवारों पर वृंदावन धाम की खूबसूरत तस्वीरें चित्रित हैं। इसके अलावा, इस मंदिर में जादूगरों की तरह की बेहतरीन लाइटिंग का भी इस्तेमाल किया गया है, जो इसे आकर्षक और शानदार बनाता है।

इस मंदिर की खूबसूरती रात के समय और जब संगीत चलता है, उस समय दृश्य को आकर्षक बनाती है। यहां की आरती का अनुभव खास होता है, जो भक्तों को अपनी श्रद्धा के साथ इस मंदिर में लीन कर देती है।

इस मंदिर का निर्माण पूर्व मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने कराया था। मंदिर में श्रीमद् भागवत कथा का पाठ भी किया जाता है, जिससे भक्तों को अपने आस-पास के लोगों से संबंधित ज्ञान भी प्राप्त होता है।

प्रेम मंदिर के बाहर एक बड़ी फव्वारा होता है, जो आकर्षक दिखता है। इस मंदिर में बहुत ही अच्छी फोटोग्राफी की जा सकती है।

इस मंदिर की भक्ति और आस्था का अनुभव करने के लिए आपको इसे अवश्य देखना चाहिए। इस मंदिर का दर्शन करने से आपकी आत्मा को शांति और सुकून मिलता है।

1 thought on “वृंदावन का सबसे सुंदर मंदिर कौन सा है?”

  1. Radhe Radhe 🙏🏼 Prabhuji myself Abir Chatterjee advocate from Durgapur West Bengal 🙏🏼 I am coming to vrindavan with my mother on 27th October 2023..is there any room available? If available what is the procedure to book room? Radhe Radhe 🙏🏼

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Whatsapp Group Bhakti Marg Vrindavan