real time web analytics
फोगला आश्रम वृंदावन: एक स्पिरिचुअल आधार स्थल - Braj Vrindavan Yatra

फोगला आश्रम वृंदावन: एक स्पिरिचुअल आधार स्थल

परिचय: वृंदावन, भारत की आध्यात्मिकता और भक्ति की प्रमुख धार्मिक नगरी है, जहां भगवान श्री कृष्ण की भक्ति और पूजा का महत्वपूर्ण केंद्र स्थान है। वृंदावन अनेक प्रमुख आश्रमों का घर है जहां प्रार्थना, मेधावी चर्चा और साधना की जाती है। फोगला आश्रम वृंदावन एक ऐसा प्रमुख आश्रम है जो भक्तों को आध्यात्मिक एवं सामाजिक सेवा के अवसर प्रदान करता है।फोगला आश्रम श्री जी सदन के नाम से भी जाना जाता है।

फोगला आश्रम का स्थान:

फोगला आश्रम वृंदावन के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है। यह शांतिपूर्ण और प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है और वृंदावन के मुख्य मंदिरों जैसे कि बनके बिहारी मंदिर और इस्कॉन मंदिर के पास स्थित है। इस आश्रम को श्रद्धालुओं के बीच आपसी समझदारी और स्नेह के लिए जाना जाता है।

आश्रम के विशेषताएँ:

१. साधु-संतों का आवास: फोगला आश्रम भक्ति और आध्यात्मिक संगठनों के प्रमुख साधु-संतों का आवास स्थल है। यहां पर्यटक और भक्तों को आध्यात्मिक साधना में गाइडेंस और प्रेरणा मिलती है।

२. सामाजिक सेवाएं:

फोगला आश्रम समाज के गरीब, बेसहारा और जरूरतमंद लोगों के लिए विभिन्न सामाजिक सेवाएं प्रदान करता है। यहां शिक्षा, आयुष्मान सेवा, आहार, वस्त्र, आवास, और मेडिकल सुविधाएं जैसी सेवाएं उपलब्ध हैं।

३. धार्मिक कार्यक्रम:

आश्रम में नियमित रूप से भजन-कीर्तन, सत्संग, धर्मिक प्रवचन, पूजा और आरती के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में भाग लेने से श्रद्धालु आध्यात्मिक और मनोयोगी तरीके से आराम और प्रशांति प्राप्त करते हैं।

४. सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम:

फोगला आश्रम समाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी आयोजित करता है। वृंदावन में प्रमुख त्योहारों के दौरान आश्रम में भजन-कीर्तन, नाटक, कवि सम्मेलन, और सांस्कृतिक प्रदर्शन जैसे कार्यक्रम आयोजित होते है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Whatsapp Group Bhakti Marg Vrindavan