real time web analytics
वृन्दावन निशुल्क धर्मशाला लिस्ट 2023 - Braj Vrindavan Yatra

वृन्दावन निशुल्क धर्मशाला लिस्ट 2023

वृंदावन में कई निशुल्क धर्मशालाएं हैं जहां पर्यटक और श्रद्धालु निःशुल्क रूप से ठहर सकते हैं। ये धर्मशालाएं आपको आरामदायक रहने की सुविधा प्रदान करती हैं। नीचे कुछ प्रमुख निशुल्क धर्मशालाओं के नाम दिए गए हैं:

वृन्दावन निशुल्क धर्मशाला लिस्ट

  1. श्री राधा गोविन्द जी मंदिर धर्मशाला
  2. प्रेम मंदिर धर्मशाला
  3. इस्कॉन गोविंदसेवा अश्रम धर्मशाला
  4. वृन्दावन चैतन्य धर्मशाला
  5. श्री बनके बिहारी जी मंदिर धर्मशाला
  6. राधारानी गेस्टहाउस धर्मशाला
  7. रघुनाथ जी मंदिर धर्मशाला
  8. श्री गोविन्द गोलोक आश्रम धर्मशाला
  9. श्री राधा मधवाश्रम धर्मशाला
  10. प्रेममयी वृन्दावन आश्रम धर्मशाला

यहां आपको निशुल्क रूप से ठहरने की सुविधा मिलेगी, लेकिन आपको ठहरने से पहले आरक्षण कराने की सलाह दी जाती है, ताकि आपको उचित सुविधा मिल सके। यहां आपको साफ-सफाई, बिस्तर, नियमित भोजन आदि की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इन धर्मशालाओं की सुविधाओं का उपयोग करके आप वृंदावन की स्पेशल यात्राएं कर सकते हैं और अपने धार्मिक आयाम को प्रकट कर सकते हैं।

वृन्दावन में कहाँ रुकें जहाँ रहना खाना सस्ता या मुफ्त हो?

Tourist Facility Centre Yamuna Expressway Link Rd, Kailash Nagar, Vrindavan, Uttar Pradesh 281121, India
Mob.9412777977 टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर Map-https://maps.app.goo.gl/sWrshgRV8KweV…
अन्नपूर्णा रसोई वृंदावन– Mob.9045355364 (Rs 50 थाली )

वृंदावन में सस्ती धर्मशाला कौन सी है?

वृंदावन में कई सस्ती धर्मशालाएं हैं जो आपको आरामदायक ठहरने की सुविधा प्रदान करती हैं। यहां कुछ सस्ती धर्मशालाओं के नाम दिए गए हैं:

  1. मदन मोहन मंदिर धर्मशाला
  2. वृंदावन गुजराती समाज धर्मशाला
  3. वृंदावन वैष्णव ढाबा धर्मशाला
  4. राधारानी गेस्टहाउस धर्मशाला
  5. गोविंद मंदिर धर्मशाला
  6. रघुनाथ जी मंदिर धर्मशाला

प्रेम मंदिर में धर्मशाला विभिन्न विकल्पों के साथ उपलब्ध है। रूम और सुविधाओं के आधार पर कीमतें भिन्न हो सकती हैं। आपको यहां कीमतों के बारे में अधिक जानकारी के लिए प्रेम मंदिर के संपर्क में संपर्क करना चाहिए।

वृंदावन में ठहरने के लिए कई धर्मशालाएं हैं जो ठहरने की सुविधा प्रदान करती हैं। आप धर्मशालाओं में आरामदायक रूम आपूर्ति और बुकिंग के लिए संपर्क कर सकते हैं। आपको यात्रा पूर्व आरक्षण कराने की सलाह दी जाती है ताकि आपको आवश्यक सुविधाएं मिल सकें।

मथुरा और वृंदावन दोनों ही पवित्र स्थल हैं जहां आप ठहर सकते हैं। आपकी ठहरने की प्राथमिकताएं और आपकी प्राथमिक आवश्यकताओं पर निर्भर करेगी कि कौन सी जगह आपके लिए बेहतर है। यदि आप भक्तिपूर्ण और स्पिरिचुअल वातावरण में ठहरना चाहते हैं, तो वृंदावन आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। जबकि मथुरा शहरी और आरामदायक सुविधाओं के लिए अधिक विकल्प प्रदान कर सकता है। आपको अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर ठहरने की जगह चुननी चाहिए।


मथुरा या वृंदावन में ठहरने के लिए कौन सी बेहतर जगह है?

मथुरा और वृंदावन दोनों ही पवित्र स्थल हैं जहां श्री कृष्ण की भक्ति की भूमि है। यहां ठहरने की बेहतर जगह आपकी प्राथमिकताओं, आवश्यकताओं और आपके यात्रा के मुख्य उद्देश्य पर निर्भर करेगी।

यदि आप भक्तिपूर्ण और स्पिरिचुअल अनुभव के लिए वृंदावन जाना चाहते हैं, तो वृंदावन आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। यहां पर्यटकों को भगवान कृष्ण के लीलास्थल, मंदिर, धर्मशालाएं, साधु-संतों के आश्रम, गांधी गली, वृंदावन में रात्रि आरती और धार्मिक महोत्सवों का अनुभव मिलता है। यहां पर्यटक शांति, स्प्रिटुअलिटी और भक्ति के माहौल का आनंद ले सकते हैं।

अगर आप बाजारों, ऐतिहासिक स्थलों, और सुविधाओं के आसपास बने होटलों की तलाश में हैं, तो मथुरा आपके लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है। मथुरा शहर में विभिन्न छोटे और बड़े होटल, रेस्टोरेंट्स, विश्राम गृह, और दुकानों की विकल्प संख्या अधिक होती है। यहां आप श्री कृष्ण के जन्मस्थान, जम्मु मस्जिद, द्वारकाधीश मंदिर, रंगेश्वर मंदिर, और अन्य मंदिरों की यात्रा कर सकते हैं। यहां पर्यटकों को साथियों के साथ खाने-पीने की सुविधा, शॉपिंग, और शहरी वातावरण का आनंद मिलता है।

इसलिए, यह आपकी प्राथमिकताओं, आवश्यकताओं और आपकी यात्रा के उद्देश्य पर निर्भर करेगा कि वृंदावन या मथुरा में ठहरने के लिए कौन सी जगह आपके लिए बेहतर होगी। आपको आपकी प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के आधार पर ठहरने की जगह चुननी चाहिए।

1 thought on “वृन्दावन निशुल्क धर्मशाला लिस्ट 2023”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Whatsapp Group Bhakti Marg Vrindavan