real time web analytics
About - Braj Vrindavan Yatra

About

हम श्री कृष्ण नगरी मथुरा में आपका स्वागत करते हैं।

नमस्ते, मैं मथुरा का एक टूरिस्ट गाइड हूँ जो आपको श्री कृष्ण हिंदू मंदिरों की यात्रा पर ले जाना चाहता हूँ। मथुरा और उसके आसपास के इन मंदिरों में श्री कृष्ण जी के जन्म, बचपन, जवानी और विवाह की कई घटनाएं जुड़ी हुई हैं। इसलिए, इन मंदिरों को देखने से आपको श्री कृष्ण जी के जीवन और उनकी कथाओं को समझने में मदद मिलेगी।

मैं आपको मथुरा में ज्येष्ठ बाबा जी मंदिर, द्वारिकाधीश मंदिर, बांके बिहारी मंदिर, रंगेश्वर मंदिर और श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर जैसे मंदिरों पर ले जाऊंगा।

इन मंदिरों में जाने के लिए, आपको एक अच्छी तरह से विशेषज्ञ टूरिस्ट गाइड की आवश्यकता होगी जो आपको इन मंदिरों की कहानियों और उनसे जुड़ी अन्य जानकारियों के बारे में बताएगा। मैं आपके इस सफर को और भी आसान और स्मूथ बनाने के लिए अपनी व्यापक जानकारी और अनुभव का उपयोग करूंगा।

हम सभी भक्तों के लिए मथुरा एक पवित्र शहर है जो भगवान श्री कृष्ण के अवतरण के लिए जाना जाता है। यहां हम न सिर्फ धार्मिक महत्त्व के स्थलों को देखेंगे, बल्कि इस स्थान का सामाजिक और ऐतिहासिक महत्त्व भी जानेंगे।

मैं एक प्रमाणित और अनुभवी पर्यटन गाइड हूं जो मथुरा के प्रमुख धार्मिक स्थलों के बारे में विस्तृत जानकारी देता हूं। मैं आपको यह सुनिश्चित करने में सक्षम हूं कि आपकी यात्रा शांतिपूर्ण और सुखद होगी।

मैं आपको मथुरा शहर के बहुत से स्थानों पर ले जाने के लिए तैयार हूं, जिनमें श्री कृष्ण जन्मभूमि, बांके बिहारी मंदिर, गोविंद देव जी मंदिर, वृन्दावन, राधा कुण्ड, नंदगांव और गोकुल शामिल हैं। मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि आपको सभी स्थानों का अच्छी तरह से विवरण और विस्तृत जानकारी मिलेगी।

अधिकतर यात्री अपनी यात्रा के दौरान खाने पीने की व्यवस्था करना भूल जाते हैं। 

मैं अपने दौरे के दौरान परंपरागत भारतीय संस्कृति और धर्म का परिचय देता हूं और अपने दौरे के दौरान आपको श्री कृष्ण मंदिरों के दर्शन कराता हूं। मुझे आपको मथुरा में दर्शनीय स्थलों के बारे में बताने का बड़ा सौभाग्य होता है।

मथुरा भगवान कृष्ण का जन्म स्थान है और यहां कई प्राचीन मंदिर हैं जो इस स्थान के महत्व को दर्शाते हैं। मुझे यह जानकर बड़ा गर्व होता है कि मैं उन श्री कृष्ण मंदिरों को दिखा सकता हूं, जिन्हें देखकर आप इस प्रसिद्ध धार्मिक और सांस्कृतिक स्थल के रूप में अधिक संवेदनशील हो जाएंगे।

मैं अपने दौरे के दौरान आपको इस्कॉन मंदिर, प्रेम मंदिर, बांके बिहारी मंदिर और अन्य कई मंदिरों का दर्शन कराता हूं। मैं इन मंदिरों के बारे में आपको इतिहास, पूजा विधि, महत्व और बाकी जानकारी दूंगा ताकि आप इन मंदिरों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकें।

Join Our Whatsapp Group Bhakti Marg Vrindavan